#Canva Me Website Designing Kaise Kare: 2025? In 5 Easy Steps (In Hindi)

Canva Me Website Designing Kaise Kare

क्या आप को भी लगता है की Website Designing करना एक बहुत मुश्किल काम है तो बिलकुल नही आज के इस Digital World में सारी चीज़े अब बहुत आसान हो चुकी है और आप भी Canva Me Website Designing Kaise Kare: 2025? In 5 Easy Steps (In Hindi) को Step By Step समझ कर आप भी Canva की मदद से Website की Desging कर सकते है क्युकी आज के इस दौर में आपके पास अपनी एक Digital Identity होना बहुत जरूरी है!

#Website क्या है!

आज कल के इस Digital World में हमारे पास अपनी Digital Identity होना बहुत जरूरी है चाहे वो Docotrs, हो Engineer, हो या Buisnessman हो या कोई भी हो जिसे अपना Business हो या काम उसके लिए Website का होना बहुत जरूरी है क्युकी आज Offline से ज्यादा लोग Online Famous क्यों होना चाहते है क्युकी आज सारे लोग Social Media का इस्तेमाल बहुत ज्यादा कर रहे है और अपनी जरूरत की चीज़े Online Shopping Platform जैसे Amazon, Shopify, Flipkart  से (Buy) खरीद रहे है!

अगर आपके मन में ये बाते चल रही है की Website से क्या होगा या Website क्यों जरूरी है तो ये जान लीजिये की Website को एक तरह की Digital दूकान भी कहते है और Website के बहुत सारे फायदे है और आज कल के इस Digital Era में Website का होना बहुत जरूरी है! तो आइये जानते है की Website कैसे बनती है! 

#Canva क्या है!

तो सबसे पहले हम जान लेते है की Canva क्या है! Canva एक Graphic Designing Tool है जिसमे आप Posters, Social Media Posts, Presentations, और बहुत आसानी से Website Designing भी कर सकते है Canva Beginners के लिए Best Option है क्युकी इसमें Pre-Designing Templates होते है जो आप को Perfect Designing का Option देते है!

और वो भी बिना Technical Knowledge के तो आप अपने Laptop या Mobile से भी Canva का Use कर सकते है और Canva Me Website Designing Kaise Kare को Step By Step समझ कर आप भी अपने लिए Website की Design बना सकते है!

#Canva में Website Design कैसे करे!

#Canva में Website Design कैसे करे!
#Step 1. Canva पर Account बनाये!

Canva में Website Designing करने के लिए सबसे पहला Step है अपना Canva Account Create करना या Login करना अगर आपके पास Already Account है तो उसे Simply Use कर सकते हैं और अगर नहीं है तो आप Free में Canva पर अपने Email या Facebook से Login कर सकते हैं अगर आप मोबाइल में Canva Use करना चाहते हैं तो Play Store पर जाकर Free में Canva Download कर सकते हैं और अगर Laptop में Canva Use करना चाहते हैं तो www.Canva.com पर जाकर Download करके Signup कर सकते हैं!

#Steps 2. Website के लिए Template Select करे और Customized करे!

Login करने के बाद आप Canva के Search Bar में “Website” Type करेंगे तो आपको Website के लिए बहुत सारे Designs बने बनाये Templates मिल जायेंगे जो आपके Website के लिए जरूरी है तो आप को जो Design पसंद हो उसको Select करे और अपने हिसाब से उसको Customized करे जिस तरह की आपको अपने Website की Design चाहिए तो आप अपनी Creativity के हिसाब से Design कर सकते है और अपनी Design को और अच्छा बनाने के लिए आपको Text, Images, Button, को भी अच्छे से Customized कर सकते है जिससे आपकी Website की Design और भी Professional दिखेगी!

  • All
  • Canva
  • Reels Bundle
Load More

End of Content.

#Steps 3. #Colours और Branding:

आपकी Website की Design आपकी Branding के हिसाब से होनी चाहिए जिसको आप Canva की मदद से Easly Brand का Colour इस्तेमाल कर सकते है अगर आपके पास Brand Kit Logo, Colours, Fonts है तो उसे Canva में Save भी कर सकते है की उसको बार बार Set ना करना पड़े!

#Steps 4. Website को Publish करे!

जब आपकी Design Complete हो जाये तो अब Time है उसको Publish करने का और आप Canva से ही बहुत आसानी से Publish कर सकते है और Canva से Directly Website को Published कर सकते है और Canva आपको एक Link Provide करेगा जो आप Share कर सकते है अगर आपको खुद के Domain पर Website को Published करना चाहते है तो Canva में Custom Domain Option भी Available है लेकिन इसके लिए आपको Premium Version लेना पड़ेगा!

#Steps 5. Website के लिए Blog Design करना!

Website को Grow और Reach बढ़ाने के लिए Blog का होना बहुत जरूरी होता है क्युकी Blog की वजह से ही Viewers आपके Website को जानेंगे और समझेंगे की और जितना देर लोग आपके Website पर रुकेंगे उतना ही आपकी Reach बढेगी और Blog भी आप Canva की ही मदद से बना पाएंगे आपको थोडा अपना दिमाग लगा कर Blog Customized करना पड़ेगा फिर आप अपनी Website को Launch कर सकते है और अपने Content को Add करने के बाद Publish कर सकते है उससे आपकी Website Popular और Monetize होगी!

#Canva में Website Designing के Advance तरीके!

Traditonal Method में Website Design करने में कई दिन लग जाते है लेकिन आप अपना Time बचाने के लिए Canva में घंटो में Website बना सकते है और इसका सबसे बड़ा Point है की आप बिना Coading के बना सकते है लेकिन Canva आपको हर चीज़ Customize करने की Permission नही देता है जैसे की Caoding Platform अगर आपको कुछ Specific चाहिए तो हो सकता है की Canva आपको उसकी Flexibility ना दे क्युकी Canva में आपको Basic SEO और Website Feature नही मिलते है!

जो की एक Professional Website में मिलते है और Domain के लिए आपको Canva के Free Version में नही मिलेगा अगर आप खुद की Website का Domain चाहते है तो आपको Canva का Premium Version लेना पड़ेगा अगर आप कम समय में अपनी Website को Professional बनाना चाहते है और साथ ही साथ Reach भी बढ़ाना चाहते है तो Canva आप के लिए Best Option है!

#Conclusion:

तो आपको पता चल ही गया होगा की आज का जमाना कितना Digital हो चूका है और हमको अपनी Personal Digital Identity की कितनी जरूरत है आज के समय में अपने आपको Online Platforms के जरिये Famous होने में अगर आप अपना Business या अपने आपको Social Media पर Famous करना चाहते है!

तो आपको Canva Me Website Designing Kaise Kare को Step By Step समझ कर आप भी अपनी खुद की Website बना सकते है और दुनिया भर में Famous हो सकते है तो आपको हमारी इस Blog से क्या सिखने को मिला एक बार Comment में जरूर बताये और ऐसी और भी जानकारी के लिए हमको Follow जरूर करे और हमारे दिए गये Whatsapp Number पर Contact करे! धनयवाद!

  • All Posts
  • Canva Tips
Load More

End of Content.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shopping Cart
Scroll to Top